Manufacturing business ideas in Hindi मैनुफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज

Manufacturing business ideas in hindi

 

आज दुनिया मैं मैनुफैक्चरिंग बिज़नेस बड़े तेजी से बढ़ रहा है! आपका नया आयडिया निर्माण करणे वाला शब्द और एक विचार दुनिया को बदल सकता हैं। ”  इसीलिए मैं आज लाया हूं  कुछ अलग और नये इंटरेस्टिंग मैनुफैक्चरिंग करने वाले कम इन्वेस्टमेंट ओर ज्यादा इन्वेस्टमेंट दोनोंही बिज़नेस आइडियाज ओ भी भारत में ।

 

 देखिये, तथ्य तो यह है की बिज़नेस की दुनिया मैं हर एक दिन नए बिज़नेस आ जाते उनका आपको पता भी नही चलता !  वैसे ही आज मैं 2020-21 में, बहूत अछे फायदेमंद वाले बिज़नेस की बात करने वाला हु ।

 

 मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय में उद्यमशीलता एक अच्छा उद्यम प्रतीत हो सकता है, 

 

मॅन्युफॅक्चरिंग बिजनेस मतलब कोई भी ऐसा व्यवसाय जो तैयार माल को प्रोसेसिंग करके उसे इकट्ठा करने के लिए कच्चे माल ( Raw material ), भागों और घटकों का उपयोग करने के बाद एक अच्छा प्रोडक्ट ( Finished goods ) बनाता है। उसे मैनुफैक्चरिंग बिज़नेस बोला जाता है!

 

1 Biodiesel manufacturing Business ideas

( बायोडीजल )

Biodiesel manufacturing Business ideas

 पहला वाला ही हम देखेगे नया manufacturing व्यवसाय आईडिया ओ बायोडीजल मॅन्युफॅक्चरिंग है। बायोडीजल बिज़नेस मैं वैकल्पिक ईंधन होता है।  बायोडीजल का बिज़नेस मैं उत्पादन करने के लिए वनस्पति तेल, पशु की चर्बी से बनता है, ओर Railway मैं तेल मैं किया जाता है। ओर बायोडीजल का उपयोग ज्यादातर इंजन में बिना संशोधन के किया जाता है।  बायोडीजल के बिज़नेस को चलाने के लिए नॉलेज होना जरूरी है ओर इसके विकास के लिए आपको बहुत शोध करने की आवश्यकता है।

यह लेख भी देखो
Business Ideas in Hindi

भारत में बायो-डीजल बिज़नेस के उत्पादन के लिए इन्वेस्टमेंट कितनी लगेगी.

 

 भारत विश्लेषण के अनुसार से यह अनुमान लगाया है कि बायोडीजल प्रोडक्शन के लिए आपको भारत में 15% तक के मुनाफे से आपको इन्वेस्टमेंट के लिए INR 20 लाख – 20 करोड़ की राशि की  जरूरत हो सकती है। 

 

बायो-डीजल उत्पादन के लिए आपके के लिए कोनसे लाइसेंस और परमिट जरूरी हो सकती  हैं?

 

 कंपनी का पंजीकरण करना :

 

 बायो-डीजल बिज़नेस उत्पादन के व्यवसाय को आपको  स्टार्ट  करने के लिए, आपको पहिले आवेदन करते समय आपको, कंपनी, ओर आपके कंपनी के भागीदार के रूप में पंजीकृत करना पड़ेगा।

 

 फैक्टरी के लिए लाइसेंस जरूरी होगी :

 

 बायो-डीजल manufacturing बिज़नेस के कारखाने की सुरवात मैं स्थापना के लिए जिला कारखाना निरीक्षणालय की मंजूरी आपको लेना जरूरी होती है।

 

 बायो-डीजल बिज़नेस के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मंजूरी लेनि जरूरी है। :

 बायोडीजल बिज़नेस ये प्रसंस्करण संयंत्र गैर-प्रदूषणकारी हैं, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की इस बिज़नेस के लिए मंजूरी प्राप्त करना जरूरी है।

 

 विस्फोटक लाइसेंस भी जरूरी है :

 

बायो-डीजल बिज़नेस मैं मेथनॉल के भंडारण के लिए विस्फोटक निदेशालय से विस्फोटक लाइसेंस ज़रूरी होगा।

ये भी आर्टिकल जरूर पढ़ें
1Travel Business Ideas for travel lover ( hindi ) ट्रॅव्हलिंग business आयडिया
243 Automobile Business ideas ( Hindi ) वाहन व्यवसाय
3Computer Business ideas | कंप्यूटर व्यापार आयडिय
4Tips of Start a new business | एक नया व्यवसाय शुरू करने के नियम ( Hindi )
520 Health related business ideas | स्वास्थ्य संबंधी व्यावसाय ( Hindi )
6Eco Business ideas in hindi | ईको-फ्रेंडली बिज़नेस आइडियाज
7Education business ideas in Hindi | शिक्षा व्यवसाय के अवसरों को पढ़
8Construction Business Ideas In Hindi | बिल्डर व्यवसाय
9Financial business ideas | वित्तीय व्यापार कारोबार ( Hindi )

2 Aluminum door and window manufacturing ( एल्यूमीनियम )

 

एल्यूमीनियम बिज़नेस मैं व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स, इमारतों, थिएटर, इसमे  एल्यूमीनियम का ज्यादा उपयोग लोग करते है। अलुमिनियम का हल्के वजन और कार्यक्षमता के कारण एल्यूमीनियम बहूत ज्यादा इस्तेमाल किया जाते है।  विभिन्न प्रकार के दरवाजों और खिड़कियों का निर्माण करने के लिए आप एक अपना बिज़नेस स्थापित कर सकते हो। सबसे नया और लाभदायक बिज़नेस आइडियाज में से एक बिज़नेस है।

 

व्यवसाय शुरू करने के लिए कितना निवेश आवश्यक है।

 

   एल्यूमीनियम निर्माण करने के लिए स्टार्टअप इन्वेस्टमेंट आपको फैब्रिकेटर, स्क्रूड्राइवर्स, कटर, बोल्ट, नट, एल्यूमीनियम की खरेदी करना पड़ेगा। आपको अपने बिज़नेस के लिए काम करने मे प्रशिक्षित लोग जरूरी होंगे, जो अत्यधिक एक्सपीरियंस हैं और ओ लोग जानते हैं कि काम  करने की अच्छी टेक्निक कैसे अछे से किया जाते है। आप ग्राहकों को अपने एल्यूमीनियम प्रोडक्ट खरीदने और काम करने के लिए एक्सपीरियंस कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए दी गई जमाओं का आप उपयोग कर सकते हैं।

 

    यह फॉर्मूला ज्यादा इन्वेस्टमेंट को कम करने में मदद करता है। जिसमें दुकान लगाने वाली इन्वेस्टमेंट भी शामिल है।  कभी-कभी, ग्राहक विशिष्ट आवश्यकताओं के साथ ही आते है;  उन लोगों को विशिष्ट रंगों और एल्यूमीनियम से संबंधित कुछ विशेषताओं की जरूरत होती है।  तो सबसे अच्छा एल्यूमीनियम की बड़ी मात्रा में स्टॉक नहीं होता है। तो इसलिए आप एक तकनीकी संस्थान में शामिल हो सकते हैं जो आपको अपने लिए काम करने में मदद कर सकता है। 

 

3 Manufacturing Cookies and biscuits business ideas

( कुकीज़ और बिस्कुट )

Manufacturing Cookies and biscuits

Manufacturing बिज़नेस मे कुकीज़ और बिस्कुट का छोटे पैमाने पर मैनुफैक्चरिंग व्यवसाय बहूत आकर्षक है।  बड़ी कंपनियों द्वारा की प्रोवाइड की तुलना में, लोगों को नए स्वाद नए प्राइस मैं और किस्मों की तलाश होती है।

 

 इसके अलावा, कुकीज़ के बनाने की कई छोटे निर्माता और बेकरी अब बड़ी कंपनियों से कड़ी स्पर्धा के वजह से उनका स्पर्धा करने में असमर्थता के कारण बहुत सारे कंपनी कुकीज़ और बिस्कुट का उत्पादन नहीं करते हैं।

 

 इस वजह से, कुकीज़ और बिस्कुट मैन्युफैक्चरिंग के लिए बाजार में एक वैक्यूम मौजूद है जो की एक पारंपरिक वस्तुओं के साथ बनाया जाता है और बहुत अच्छा स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद प्रोवाइड करता रहता है।

 

 इस वजह से, पारंपरिक चलते आए कुकीज़ और बिस्कुट को छोटे पैमाने पर मैन्युफैक्चरिंग करने में कुछ ऐसा है जिसे आप व्यवसाय अपना खोलने के लिए करेंगे।

यह लेख भी देखो
39 Online business ideas in hindi | ऑनलाइन व्यापार ideas हिंदी में!

 4 Fruit pulp manufacturing

  ( फलों का गूदा निर्माण )

 

 आपको मालूम नहीं होगा उच्च गुणवत्ता वाले फलों के लाखों रुपये हर साल भारत में बर्बाद हो जाते रहते हैं!  मुख्य रूप में, यह अपव्यय फलो को बर्बाद होने का कारण यह है कि भारत में एक अच्छा उन्नत कोल्ड चेन लॉजिस्टिक सिस्टम नहीं है, इसके लिये फल बर्बाद होते है।

 

 ज्यादातर प्रशीतित ट्रक और गोदाम सरप्लस उत्पादन को स्टोर करने के लिए अछि जगह उपलब्ध नहीं होती है।  फलों के पल्प के उत्पादन का एक छोटा ओर आछा सा manufacturing व्यवसाय खोलकर आप इस अछि बिज़नेस आइडियाज आछा सा लाभ उठा सकते हैं।

 

 ज्यादा ओर आछा गुणवत्ता वाले फलों का गूदा ज्यादा पैमाने पर आइसक्रीम निर्माण करने वाले, और मिठाई निर्माताओं, ओर रेस्टोरेंट होटलों के ओर  व्यक्तिगत ग्राहकों के बीच बहुत डिमांड में रहता है।

 

 आम जैसे फल ज्यादा रूप से बड़े नाम वाले आइसक्रीम निर्माण करने वाले और भारतीय मिठाई निर्माण करने वाले से मौसमी फलों के गूदे की अधिक डिमांड रहता है।

 

5 Cashew processing Manufacturing Business.

Cashew processing Manufacturing Business

काजू प्रोसेसिंग बिज़नेस : भारत एक कृषि प्रधान देश है और काजू भारत मे ज्यादा पैमाने पर उगते हैं।  भारतीय काजू  है। जो भारत और विदेशो मैं भी बेच सकते हो।  काजू प्रोसेसिंग मैं उसके ऊपर जो कवर होता है। उसको निकलने के साथ-साथ इसे ज्यादा फिनिशिंग के साथ उसे  नमकीन बनाकर या अलग-अलग उसमे मसालों को शामिल करके इसे और अधिक बिक्री बड़ा सकते हो।  यह सबसे अच्छा ओर  छोटे Manufacturing व्यवसाय आइडियाज में है  जो भारत मैं अच्छी तरह से किया जा सकता है। भारत और दुनिया भर में काजू के प्रोसेसिंग की ज्यादा  मांग होती है, होटल और बड़े बेकरी मैं ज्यादा जरूरी होती है।

 

 6  Smartphone accessory Manufacturing Business ( स्मार्टफोन एक्सेसरी मेकर )

 

 हम सभी हर दिन स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते रहते है।  और उनमे से  हर कोई चार्जर, हेडफोन, मोबाइल कवर और अन्य मोबाइल से संबंधित जैसे VR मोबाइल स्क्रीन गार्ड सामान खरीदने के लिए अपने पास की मोबाइल एसेसरीज दुकान पर जाते है।  आप अपने विश्वास के साथ आप इस व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हो।  इन सामग्रियों को बनाना आसान है और इसमें ज्यादा मात्रा में इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होती है।

 

 हालांकि Smartphone accessory Manufacturing Business  क्षेत्र काफी कॉम्पिटिशन है।  इंटरनेट मैं स्मार्टफोन एक्सेसरीज बेचने वाली कंपनियों से भरा पड़ा है फ्लिपकार्ट या ऐमज़ॉन पर अपने देखा होगा। लेकिन आप उत्तम गुणवत्ता वाले मोबाइल एक्सेसरी उत्पाद बनाने में कुछ कठिन समय लगाते हैं मतलब नए विचार से, तो हर कोई आदमी आपके उत्पादों को पसंद करने लगेगा और उन्हें खरेदी करेगा।  हम सभी को पता यह व्यवसाय कितना व्यापक है ओर एक नए बिज़नेसमन को एक अच्छा बिज़नेस हो सकता है।

 

 यहां हमने कुछ स्मार्टफोन एक्सेसरी मेकिंग व्यवसाय शुरू करना कुछ जरूरी बात किए है।

 

1 आप स्मार्टफोन एक्सेसरीज प्रतियोगिता के बारे में जानने के लिए मार्केट को अछि तरह विश्लेषण करें।

 

2 अपने स्मार्टफोन Manufacturing Business ( hindi ) एक्सेसरी व्यवसाय के लिए एक आछा प्लेस ढूंढे।

 

 3 आप अपने Manufacturing business के लिए आवश्यक लाइसेंस और परमिट प्राप्त करें।

 

 4 उत्तम गुणवत्ता वाले मोबाइल एक्सेसरीज उत्पाद बनाएं।

 

 

5 अपने आपके Manufacturing Business ब्रेंड का अछि तरह विज्ञापन ऑनलाइन और ऑफलाइन करें।

 

 7 Herbal Hair Oil Manufacturing Business ( Hindi )

 

 कोई वजह नहीं होती है लेकिन बाल निकलते है।, बालों के झड़ने वाले, ओर बालों के झड़ने और बालो को झड़ने मैं कम करने वाले ओर  स्वस्थ बालों जैसी विभन्न समस्याओं के लिए चमत्कारिक इलाज होने वाले जैसे ओ वादा करते है। हेअर ऑइल बाजार में उपलब्ध हैं। 

 

 यह बाजार में कस्टमर को भ्रमित कर लेता है कि कौन सा अच्छा उत्पाद है, जो उनको अच्छा सर्वोत्तम परिणाम करके देगा।  हर्बल हेयर ऑयल के लिए बहुत सारे पारंपरिक फार्मूले हैं जो की बड़े हेयर ऑइल करने वाले कंपनी  द्वारा अनदेखी किए जाते रहते है।

 

इसके लिए आपके पास कोई अच्छा ऐसा पारंपरिक कुछ नया नुस्खा होना जरूरी होना चाहिए, जो बालों के झड़ने और सफेद होने को रोख लगा देता है। नही तो ओ नुखा बाल झड़ने मैं कम करने मैं होना चाहिए, आप इस व्यवसाय मैं कुशाली से  प्रवेश कर सकते हो।

 

8 Paper Manufacturing Business ( Hindi )

 

 इस बिज़नेस मैं आप कार्ड, लिफाफे से लेकर किताबों और भी बहूत सारे साहित्य है,  विभिन्न प्रकार के पेपर माल वाला बिज़नेस आप शुरवात कर सकते हो और उस माल को बेच सकते हैं।

 

Paper Manufacturing Business raw Material

 

 अपने शहर में पेपर मेकिंग बिज़नेस के लिए कच्चे माल प्रोवाइड करने वाले डीलरों होंगे उसमे एक डीलर को चुने ओर उसे जुड़ें। 

 

पेपर मेकिंग बिज़नेस मैं कच्चे माल में जो लकड़ी का फाइबर होता है ओ ओर शंकुधारी पेड़ (कागज उद्योग में जो सॉफ्ट लकड़ी ज्यादा यूज़ करते है ) मै ज्यादातर  कच्चे माल के लिए उपयोग करते है।

 

आप माल के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए जो मजबूत कागजात का उत्पादन करते है ऐसे लोगो को मिलो। आपके बिज़नेस का अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता सब अपने कच्चे माल पर निर्भर होता है। 

 

 आपको पेपर मेकिंग बिज़नेस के लिए अछे कागज बनाने के लिए जरूरी सभी सामग्री खरीदने पड़ेगी। आवश्यकता के आधार पर आपको ऑर्डर करने वाली सामग्री की भी जरूरत पड़ेगी। 

अपने बिज़नेस के लिए अधिक मात्रा में सामग्री का ऑर्डर मत करें यदि आपका अच्छा सेल होता है। उसके नुसार ही कच्ची सामग्री की आर्डर करे। तो अतिरिक्त माँगी हुई सामग्री बर्बाद हो जाती है। 

आपको ऐसे आदमी की मदद ले सकते हो जो की आवश्यकता है उतनी उत्पाद की मांग और कितनी ज़रूरी होगी इसको समझने में आपकी मदद कर सकता हैं।  

आपकेबिज़नेस के लिए आप अपने क्षेत्र की कुछ पेपर मिल पर जाएँ और वहाँ से इन्फॉर्मेशन ले सकते हो जो आपके बिज़नेस के लिए जरूरी है।

 

9 Eyeglass Manufacturer Business idea

 

आप उपभोक्ताओं को बेचने के लिए चश्मा फ्रेम और / या लेंस भी बना सकते हैं।

 

बहूत सारे ऐसे बिज़नेस मैन है जो ऑप्टिकल बिज़नेस खोलना पसंद करते है, आखिरकार, ऑप्टिकल बाजार आजकल बहुत फायदेमंद है, ज्यादातर लोग इस बिज़नेस मैं लोग इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं।

तो आप ये बिज़नेस के बारे मे विचार कर सकते हो

 

यदि आप Eyeglass लेंस बिक्री करना चाहते हैं, तो आपको मेडिकल उपकरण खरीदने की जरूरी है,  उदाहरण के लिए नीचे दिए गए हैं उपकरण:

 

1 : एक केराटोमीटर ( A keratometer )

 

2 : एक अपवर्तन इकाई, ( A refraction unit )

 

 3 : एक ऑटो-रेफ्रेक्टोमीटर ( An auto-refractometer )

 

10 Plastic Container Manufacturer ( प्लास्टिक सामग्री )

 

 प्लास्टिक सामग्री को अछि तरह आकार देने  के लिए कुछ कुछ जरूरी उपकरणों के साथ, आप अपने कस्टमर या ओर इसके साथ व्यवसायों को बेचने के लिए बोतलों और अन्य कंटेनरों का उत्पादन करना वाला बिज़नेस चालू कर सकते हो।

 

प्लास्टिक कंटेनर बिज़नेस निर्माण करने के लिए क्या आवश्यक है।

जब आप किसी भी Manufacturering का कोनसा भी बिज़नेस शुरवात करने के लिए सबसे पहिले  और महत्वपूर्ण चीज आपको बाजार के बारे में ज्ञान होना चाहिए नही उसके बारे मे इनफार्मेशन मालूम करना चाहिए,   प्लास्टिक कंटेनर एक बहूत बड़ा शब्द है।

 

 प्लास्टिक कंटेनर में आप क्या बनाना चाहते हैं? इसमे बहूत सारे उत्पादन कर सकते हो इसमे छोटी बोतलें / बड़ी बोतलें। कंटेनर आदि शामिल है। आपको जानना चाहिए ग्राहक कौन है?  कंटेनर किस-किस सामग्री से बनते हैं?  / पीपी / एचडीपीई / पीईटी पीई?. Manufacturing business ideas in hindi ) यदि आपके पास इन पहलुओं का अच्छा नॉलेज है। और इसके बारे में आप अच्छा विचार करते हो। तो आप प्लास्टिक प्रोसेसिंग मशीनरी निर्माण करने वाली कंपनी से संपर्क कर सकते हो। 

 

 वे आपकी प्रोडक्शन को पूरा करने वाली अछि मशीन के सही कोनसी होगी इसका सुझाव दे सकते है।  प्लास्टिक कंटेनर निर्माण करने वाला बिज़नेस मुख्य इन्वेस्टमेंट थोड़ी ज्यादा हो सकति  है।  आपको मशीनों खरीदारी के लिए थोड़ा बहूत भुगतान करना पड़ेगा।

यह लेख भी देखो
Food business ideas in hindi | अन्न संबंधित व्यवसाय
Business ideas in hindi | New local Business ideas in hindi

11 Belt Manufacturing Business

  आप कपड़े के साथ आप बेल्ट का भी बिज़नेस शुरवात कर सकते हो, विक्रेताओं को कस्टमर को या डीलर को बेचने के लिए सरल बेल्ट का उत्पादन कर सकते हैं।

 

12 Toy Manufacturing Business

 

13 Furniture Manufacturing Business

 

14 Leather Manufacturer

 

15 Makeup Production

 

17 Electrical Fittings Producer

 

18 Musical Instrument Maker

 

19 Bag Manufacturing Business

 

20 Box Manufacturing Business

 

21 Automotive Parts Manufacturing Business ideas in hindi

Manufacturing business ideas in hindi

Table of Contents

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *